डिस्कॉम की उपभोक्ता सेवा रेटिंग
डिस्कॉम की उपभोक्ता सेवा रेटिंग (सीएसआरडी) रिपोर्ट –
सीएसआरडी रिपोर्ट भारत सरकार द्वारा विद्युत वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) की सेवा वितरण का स्तर और मूल्यांकन करने हेतु एक प्रमुख, उपभोक्ता-केंद्रित पहल है। विद्युत (उपभोक्ता अधिकार) नियम, 2020 के बाद शुरू की गई यह रिपोर्ट, उपभोक्ताओं को विद्युत क्षेत्र सुधारों के केंद्र में रखकर एक क्रांतिकारी बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है। सीएसआरडी रिपोर्ट विद्युत मंत्रालय के मार्गदर्शन पर आरईसी लिमिटेड द्वारा तैयार की जाती है।
मुख्य बिंदुएँ:
- वार्षिक अभ्यास: वित्त वर्ष 2020-21 से प्रत्येक वित्तीय वर्ष में आयोजित किया जाता है।
- उद्देश्य: उपभोक्ता सेवा प्रदर्शन के आधार पर डिस्कॉम का मूल्यांकन करना, सेवा अंतराल की पहचान करना और विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता और विश्वसनीयता को बढ़ाना।
- दायरा: सीएसआरडी रिपोर्ट में विशेष श्रेणी के राज्यों सहित पूरे भारत में 66 इच्छुक डिस्कॉम (10 निजी, 56 राज्य के स्वामित्व वाली) को निम्नलिखित मूल्यांकन मानदंडों के साथ शामिल किया गया है:
- परिचालन विश्वसनीयता
- संपर्क और सेवाएँ
- मीटरिंग, बिलिंग और संग्रह
- दोष सुधार एवं शिकायत निवारण
- ग्रेडिंग प्रणाली: डिस्कॉम को विभिन्न उप-मानकों पर प्रदर्शन के आधार पर A+ से D तक रेटिंग दी जाती है।
- उद्देश्य: उपभोक्ता संतुष्टि बढ़ाने के लिए डिस्कॉम के बीच पारदर्शिता, जवाबदेही और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना।
भारत के विद्युत वितरण क्षेत्र में पहली बार उपभोक्ता-केंद्रित रेटिंग अभ्यास के रूप में, सीएसआरडी रिपोर्ट प्रदर्शन को मानकीकृत करने और सेवा वितरण में निरंतर सुधार लाने के लिए एक रणनीतिक उपकरण के रूप में कार्य करती है।